WORLD SOIL DAY

WORLD SOIL DAY 2019: तिथि, विषय, महत्व और इतिहास

WORLD SOIL DAY 2019: तिथि, विषय, महत्व और इतिहास

वर्ष 2019 के लिए, विश्व मृदा दिवस का विषय ‘मिट्टी का कटाव, हमारा भविष्य बचाओ’ है। इसका उद्देश्य स्वस्थ पारिस्थितिकी तंत्र और मानव कल्याण को बनाए रखने के महत्व पर जागरूकता बढ़ाना है।

WORLD SOIL DAY
WORLD SOIL DAY

हर साल 15 दिसंबर को विश्व मृदा दिवस के रूप में मनाया जाता है। दिन पृथ्वी पर मिट्टी के महत्व पर प्रकाश डालता है। मिट्टी अस्तित्व के लिए बुनियादी आवश्यकताओं में से एक है। यह पृथ्वी की सतह पर पाए जाने वाले कई कार्बनिक अवशेषों, मिट्टी और रॉक कणों का भी घर है। यह वह नहीं है। मिट्टी भोजन भी प्रदान करती है, जैव विविधता हानि को कम करती है और ऊर्जा को सुरक्षित करती है।

हालाँकि, निरंतर वनों की कटाई कई समस्याओं का कारण बन रही थी। संयुक्त राष्ट्र ने मिट्टी के नुकसान के खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता देखी। इसलिए, विश्व मृदा दिवस का अस्तित्व अस्तित्व में आया। इस दिन को पहली बार 5 दिसंबर 2012 को मनाया गया था, जो थाई राजा भूमिबोल अदुल्यादज के जन्मदिन के साथ मनाया गया था, जिन्होंने आधिकारिक रूप से इस आयोजन को मंजूरी दी थी। हालांकि, 2002 में वापस, मृदा विज्ञान के अंतर्राष्ट्रीय संघ (IUSS) ने 5 दिसंबर को विश्व मृदा दिवस के रूप में प्रस्तावित करने का प्रस्ताव रखा।

विश्व मृदा दिवस 2019: थीम:

वर्ष 2019 के लिए, विश्व मृदा दिवस का विषय “मिट्टी का कटाव रोकें, हमारा भविष्य बचाएं” है। इसका उद्देश्य स्वस्थ पारिस्थितिकी तंत्र और मानव कल्याण को बनाए रखने के महत्व पर जागरूकता बढ़ाना है।

अंतर्राष्ट्रीय संगठन की योजना है कि मृदा प्रबंधन में बढ़ती चुनौतियों का समाधान करके और सरकारों, संगठनों, समुदायों और व्यक्तियों को प्रोत्साहित करके स्वस्थ मिट्टी की रूपरेखा तैयार करें।

विश्व मृदा दिवस: इतिहास और महत्व:

अंतर्राष्ट्रीय मृदा विज्ञान संघ द्वारा विश्व मृदा दिवस प्रतिवर्ष मनाने की सिफारिश के बाद, FAO ने भी विश्व मृदा दिवस की औपचारिक स्थापना का समर्थन किया। दिसंबर 2013 में, 68 वें सत्र में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 5 दिसंबर को विश्व मृदा दिवस घोषित किया।

www.mysarkari-result.com

आप हमें इंस्टाग्राम पे भी फॉलो कर सकते है हमारी लेटेस्ट उपदटेस सबसे पहले पाने के लिए
यहाँ क्लिक करे

शीर्ष 5 तरीके से हम मिट्टी का समर्थन कर सकते हैं:

WORLD SOIL DAY
WORLD SOIL DAY

हम इस पर चलते हैं, इसमें खुदाई करते हैं, और इसके साथ निर्माण करते हैं। हम भोजन और कपड़े, फिल्टर पानी, और प्राकृतिक पारिस्थितिक तंत्र का समर्थन करने के लिए इस पर निर्भर हैं। मिट्टी जीवन के लिए आवश्यक है। मिट्टी का जश्न मनाने में अमेरिका के अमेरिकन सोसाइटी ऑफ एग्रोनॉमी और मृदा विज्ञान सोसायटी में शामिल हों! विश्व मृदा दिवस हर साल 5 दिसंबर को मनाया जाता है। यह दिन हमारे मूल्यवान, प्राकृतिक संसाधनों में से एक के रूप में मिट्टी की रक्षा के महत्व पर ध्यान केंद्रित करता है।

आप एक अंतर भी कर सकते हैं! हम मिट्टी का समर्थन कर सकते हैं शीर्ष 5 तरीकों की जाँच करें।

1- भोजन की बर्बादी कम करें:

किराने की दुकान पर हम जो भोजन खरीदते हैं, वह संपूर्ण खाद्य आपूर्ति प्रणाली को प्रभावित करता है। सबसे आसान तरीकों में से एक हम मिट्टी का समर्थन कर सकते हैं जो हमारे कचरे में समाप्त होने वाले भोजन की मात्रा को सीमित करता है। हमारी शॉपिंग कार्ट में समाप्त होने वाले सभी खाद्य पदार्थों को उत्पादन के लिए भूमि, पानी, पोषक तत्वों और ऊर्जा की आवश्यकता होती है। अधिक सेवन करने और कम फेंकने से, हम मूल्यवान पोषक तत्वों को एक लैंडफिल में समाप्त होने से रोकेंगे!

WORLD SOIL DAY
WORLD SOIL DAY

2- विविध आहार लें

विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ खाने से, हम विभिन्न प्रकार के कृषि उत्पादों की मांग बनाने में मदद कर सकते हैं, जो मिट्टी के लिए बेहतर है। खाद्य विविधता जैव विविधता और मिट्टी की उर्वरता के साथ मदद करती है जब भूमि का उपयोग कई फसलों को उगाने के लिए किया जाता है। प्रोटीन स्रोतों के लिए, संयुक्त राज्य कृषि विभाग “आपके प्रोटीन दिनचर्या” को अलग-अलग करने की सिफारिश करता है।

3- खाद:

तो शायद हमारी आँखें किराने की दुकान पर हमारे भूख से बड़ी थीं, और हम भोजन के साथ समाप्त होते हैं जो हम समाप्त नहीं कर सकते। इसे कचरे में फेंकने के बजाय, एक खाद प्रणाली में निवेश करने पर विचार करें! खाद प्रकृति में वापस पोषक तत्वों को वापस कर सकती है। और, खाद अगले बढ़ते मौसम के लिए हमारे बगीचों के लिए बहुत अच्छा होगा।

हमारे पहले तीन सुझावों के बारे में अधिक जानने के लिए, SSSA के सॉयल मैटर ब्लॉग पर “मिट्टी के अनुकूल भोजन क्या है?” पढ़ें।

4- लॉन और उद्यान उत्पादों पर लेबल पढ़ें:

किसी भी घर के सुधार या बगीचे की दुकान के गलियारों से गुजरते हुए, हमारे लॉन और उद्यानों के लिए उत्पादों का एक अंतहीन अंतहीन सरणी है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम किस उत्पाद का चयन करते हैं, आवेदन करने से पहले सबसे महत्वपूर्ण कदम लेबल और सभी निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ना है। उत्पाद के ओवर-और अंडर-एप्लीकेशन दोनों समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

5- मृदा परीक्षण करें:

यदि हम अपने लॉन या बगीचे को निषेचित करना चाहते हैं, तो हमें यह जानना होगा कि अधिक लगाने से पहले मिट्टी में पोषक तत्व क्या हैं। हम पैसे बचाने और कम उर्वरक लागू करने में सक्षम हो सकते हैं। या, हमें केवल एक विशिष्ट पोषक तत्व जोड़ने की आवश्यकता हो सकती है, और अन्य नहीं। विश्वसनीय परिणाम प्राप्त करने का एक सरल तरीका यह है कि हमारी मिट्टी का परीक्षण किया जाए। स्थानीय विश्वविद्यालय विस्तार सेवाएं परीक्षण मिट्टी के बारे में जानकारी प्रदान करने में मदद कर सकती हैं। यह आमतौर पर यार्ड के कुछ क्षेत्रों से मिट्टी को छानने और लैब में भेजने का मामला है

आप हमें इंस्टाग्राम पे भी फॉलो कर सकते है हमारी लेटेस्ट उपदटेस सबसे पहले पाने के लिए  यहाँ क्लिक करे 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *